MCN ( Multi Channel Network ) क्या है ? Youtube Guide In Hindi


MCN ( Multi Channel Network ) kya haifriends क्या आप जानना चाहते है की MCN ( Multi Channel Network ) क्या है ? और यह हमारे Youtube channel के लिए कितना सहायक होता है तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही खाश हो सकता है क्यों की इस post में आपके Multi Channel Network के बारे में सभी प्रकार के सवालो के जबाब मिल सकते है जैसा की हम जानते है की अगर कोई अपना new youtube channel शुरू करता है तो उसको Youtube के policy के बारे में पूरी जानकरी नहीं होती है और उसको 100$ के पहले payment भी नहीं मिलता है अगर आप इन सभी समस्या से छुटकारा पाना चाहते है तो Multi Channel Network आपके लिए बहुत ही मददगार हो सकता है।


MCN ( Multi Channel Network ) क्या है ?

friends MCN ( Multi Channel Network ) एक प्रकार के Third Party Service Providers है जिसके साथ बहुत से छोटे-बड़े Youtube Channel जुड़े होते है यह Youtube Channel Ideas ,Growth, Collaboration, Audience Development, monetization में Creators का बहुत ही Help करता है।
अगर आप Internet पर YouTube MCN List in India Search करोगे तो आपको बहुत से MCN Providers के बारे जानकारी मिल जायेगा जैसे Pepper Media, Nirvana Digital , Freedom, आदि लेकिन Multi Channel Network Join करने के फायदों के साथ साथ कुछ नुकसान भी है।

MCN (Multi Channel Network) Join करने के फायदे क्या है ?

  1. अगर आप इसे Join करते है तो आपका Youtube Channel जल्दी Grow करेगा और साथ Subscriber भी तेजी से बढेंगे क्यों की यह channel को grow करने में मदत करता है।
  2. इससे जुड़े बड़े YouTubers के साथ Collaboration करने का मौका मिलेगा जिससे आपका channel भी बहुत तेजी के साथ Grow होता है।
  3. Youtube Revenue Increase होगा और Sponsorship मिलने का Chance बढेगा।
  4. अगर आपके Channel पर Strike या कोई Copyright Claim आता है तो ये उस Problem को Solve करने में help करते है।
  5. अगर आप किसी MCN से जुड़े है और किसी और को जोस्ते है तो आपको इसका commission भी मिलता है।
  6. अगर आप इसे join करते है तो बहुत इसे Multi Channel Network जो minimum 5$ तक का payment भी कर देते है जिससे आपको 100$ पूरा करने की जरुरत नहीं होती है।

MCN (Multi Channel Network) Join करने के नुकसान क्या क्या है ?

  1. अगर आप कोई भी MCN join करते है तो उसके लिए आपको कुछ Fee Charge भी देना पड़ता है। या YouTube Revenue से कुछ % देना पड़ता है।
  2. हर एक MCN Providers का अपना Policy होता है जिससे आपको उसी Policy के अंतर्गत काम करना पड़ता है।
  3. MCN Join करते समय आपको कुछ समय के लिए Contract Sign करना पड़ता है। जैसे की एक साल या दो साल इसके बीच में आप Multi channel Network नहीं छोड़ सकते है।
  4. आपके channel के Revenue के कुछ % लेन के वजह से आपकी income कुछ कम होती है।

Tips: friends किसी भी Multi channel Network Join करने से पहले आप उसके Policy के बारे में अच्छे से पढ़े ले साथ में उस MCN के बारे में Google, Quora, Blog, Wikipedia या अन्य social site पर rating को भी देख ले तथा इससे सम्बंधित जानकारी हासिल करे ले।
friends हमे उम्मीद है की आपको MCN ( Multi Channel Network ) क्या है ? इसके बारे में जानकरीमिल चुकी होगी फिर किसी प्रकार के सवाल या सुझाव है तो आप कमेंट कर सकते है।
अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो आप इस पोस्ट को शेयर जरुर करें।
MCN ( Multi Channel Network ) क्या है ? Youtube Guide In Hindi MCN ( Multi Channel Network ) क्या है ? Youtube Guide In Hindi Reviewed by Arun Goutam on 7:49 PM Rating: 5

No comments:

loading...
Powered by Blogger.